गुरुवार, 28 जनवरी 2016

ड्रीम द्वारका अभियान की धीमी प्रगति पर एक तटस्थ आकलन

आज शुक्रवार है। 29 जनवरी 2016 को यानि आज इस अभियान के आरंभ के लगभग तीन महीनों का एक तटस्थ आकलन आवश्यक लग रहा है।

कार्तिक शुक्ल नवमी यानि 20 नवंबर 2015 को अक्षय नवमी तिथि को यह ब्लॉग आरंभ हुआ है। इस तिथि से पहले भी ड्रीम द्वारका को लेकर चर्चाएं कुछ मित्रों के साथ हुई थी और स्वतः प्रेरणा से एकल प्रयास के तहत 20 नवंबर को अंततः इसका जन्म हुआ है।

हर महीने दो पोस्ट प्रकाशित हो रहे हैं। यह अभीतक केवल मेरे द्वारा लिखा, देखा और समय समय पर पढ़ा जा रहा है। इसका प्रचार प्रसार भी मैंने कुछ खास नहीं किया है। केवल दो मित्र जो संभवतः इस परियोजना के भागीदार बन सकें उनके साथ इस पर चर्चा हुई है। दोनों मित्रों ने अपना यथासंभव सहयोग देने का भरोसा भी दिया है। लेकिन इन दोनों ने भी अभी तक यह ब्लाग खोल कर खुद देखा है ऐसा नहीं लगता।

हालांकि इस परियोजना को प्रचारित प्रसारित करने के लिए मैं व्यक्तिगत स्तर पर अपने पास उपलब्ध अधिकतम समय दे रहा हूं। मेरे जानकार जितने व्यक्ति हैं उनके साथ इस पर लगातार चर्चाएं कर रहा हूं।

यह ब्लॉग शुरु होने के तुरंत बाद अपने एक मित्र के साथ कई दौर की चर्चाएं हो चुकी हैं जिनका उद्देश्य ड्रीम द्वारका को एक तन इंटरनेट पर उपलब्ध करना है। मुझे लगता है कि मेरे विचारों के प्रचार प्रसार के लिए समर्पित एक वेबसाइट या किसी अन्य वेबसाइट के सहयोग से ऐसा स्थान वेब पर उपलब्ध होना चाहिए जहां पर सारे तथ्य रखे जा सकें और इनसे लाभ उठाने के लिए हर वह व्यक्ति स्वतंत्र हो जो इसे देखना चाहे, पढ़ना चाहे और इसके माध्यम से लाभ उठाना चाहे।

सोशल मीडिया पर ऐसी कई वेबसाइट हैं जो थोड़ी बहुत सीमाओँ के साथ यह सुविधा दे सकती हैं लेकिन मैं इनका उपयोग करूं यह अभी तय नहीं कर पाया हूं। लेकिन मुझे लगता है कि जितना जल्दी यह फैसला कर लूं उतना बेहतर होगा क्योंकि काल का चक्र कभी थमता नहीं और हर पल समय शेष होता जा रहा है यह मैं अच्छी तरह जानता हूं।

ऐसे में अगला सप्ताह निर्णायक होना चाहिए।

बीते सप्ताह , 21 जनवरी से 27 जनवरी तक हमने एक अभियान चलाया । इस अभियान के तहत भारत गणतंत्र उत्सव India Republic Week पूरे सप्ताह मनाने का न्यौता लोगों को दिया गया। उनसे आग्रह किया गया कि आप देशभक्तिपूर्ण लेख लिखें, विचार व्यक्त करें, दोहे लिखें, कविताएं लिखें और ईमेल आइ डी-dreamdwarkapsmt@gmail.com पर भेज दें। लोगों में उत्साह जगे इसके लिए इनाम की व्यवस्था भी रखी गई। वॉट्सएप समूह  An Initiative Group और अंग्रेजी हिन्दी समाचार पोर्टल क्रमशः  www.facenfacts.com और www.jantajanardan.com पर इस संबंधी पोस्टर खबरें भी डालीं गयीं।

लेकिन किसी भी व्यक्ति का कोई मेल इस संबंध में पूरे सप्ताह नहीं प्राप्त हुआ।

किसी के द्वारा कोई मेल नहीं भेजना क्या दर्शाता है ?


  1. प्रचार प्रसार में कमी रही  
  2. योजनाओं को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाया नहीं गया
  3. देशभक्ति के प्रति लोगों में अभिरुचि नहीं है
  4. ड्रीम द्वारका के प्रति लोगों में विश्वास नहीं है
  5. इनाम का प्रस्ताव आकर्षक नहीं है
  6. अन्य कोई कारण 
जो भी व्यक्ति, जब कभी इस ब्लाग को पढ़ें वह इस पर अपने सुझाव ईमेल आइ डी dreamdwarkapsmt@gmail.com पर भेज सकते हैं।


वॉट्स एप ग्रूप एआईजी का प्रसार लगभग एक सौ व्यक्तियों में है। इसके अलावा दो तीन और वाट्स एप समूह जिसके सदस्यों की संख्या तीन सौ से अधिक होगी में यह संदेश एक बार 21 जनवरी 2016 को भेजा गया था। इक्कीस जनवरी के बाद यह संदेश दोबारा नहीं प्रसारित किया गया। यानि लगभग पांच सौ व्यक्ति तक यह संदेश कम से कम एक बार तो भेजा गया लेकिन इसके बाद आक्रामक तरीके से इसे बार-बार दोहराया नहीं गया।

संदेश बार- बार नहीं दोहराने के कई कारण हैं । इनमें से सबसे प्रमुख ड्रीम द्वारका का अपना तन  नहीं होना है। इसके तन के बारे में अगले सप्ताह तक हर हाल में सुनिश्चित फैसला कर लेना है।

अभी का बस यही संकल्प

ड्रीम द्वारका अपने उद्देश्यों को प्राप्त करे इसके लिए और अधिक स्पष्टता के साथ ठोस कदम उठाने हैं।  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें